Input device kya hai in hindi

input device kya hai in hindi:- Hello friends yourstudynotes.com में आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post के जरिये input device के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए शुरु करते है|

Input device

इनपुट डिवाइस वे डिवाइस होती हैं जिनका use करके user कंप्यूटर में data enter करता है। उन सभी डिवाइस को इनपुट डिवाइस कहा जाता है। या दूसरे शब्दों में कहें तो वह सभी डिवाइस जिनके द्वारा कंप्यूटर को निर्देश दिए जाते हैं। उन्हें हम इनपुट डिवाइस कहते हैं। इनपुट डिवाइस कंप्यूटर तथा मानव के बीच संपर्क की सुविधा प्रदान करते हैं तथा computer और मानव के बीच interface प्रदान करती हैं या (तालमेल) बनाती है। इनपुट डिवाइस कंप्यूटर के मस्तिष्क यानिकी C.P.U को Instruction देती है कि C.P.U क्या करें ? उसके बाद C.P.U इनपुट डिवाइस से दिए हुए Instruction को process करके हमे Result Show कराता है। इनपुट डिवाइस कई तरह की होती है। तथा सभी का अलग-अलग use होता है जैसे कि माउस निर्देश यानी कि instruction देने का काम करता है।

Type Of Input device

  • OMR
  • OCR
  • MICR
  • Touch Screen
  • Key board
  • Mouse
  • Bar Code Reader
  • Light Pen

OMR:-

OMR को हम Optical Marker Reader भी कहते हैं। यह एक ऐसा डिवाइस है जो कि कागज पर पेन या पेंसिल के चिन्ह को जांच कर उसकी उपस्थिति को देखता है। इसमें चिन्ह को जांचने के लिए प्रकाश डाला जाता है और इसी प्रकार की सहायता से कागज के चिन्हों को पढ़ा जाता है।

Read also more this post

OCR:-

OCR को हम Optical character recognition भी कहते हैं। इसका use किसी विशेष प्रकार के चिन्ह को पढ़ने के लिए किया जाता है तथा यह किसी भी प्रकार के Word, number और किसी भी प्रकार के character को पड़ सकता है।

Read also more this post

MICR:-

MICR को हम Magnetic Ink Character Recognition भी कहती हैं। इसका use बैंक में होता है। यह Check के Numberजो की Magnetic Ink से लिखे रहते हैं उन्हें read करने का काम करता है।

Read also more this post

Touch Screen:-

Touch Screen एक New Technique है Touch Screen के द्वारा हम स्क्रीन को टच करके उससे निर्देश दे सकते हैं। यह ज्यादातर मोबाइल फोन में होती है। लेकिन अब यह टैबलेट और लैपटॉप में भी आने लगी है।

Read also more this post

Key board:-

Key board सबसे मुख्य इनपुट डिवाइस है इसमें 104 Key होती है जिसकी सहायता से C.P.U को निर्देश दिए जाते हैं।

Read also more this post

Mouse:-

माउस यह एक इनपुट डिवाइस  उसमें तीन बटन होते हैं। Right Button, Left Button and scroll Bar माउस दो टाइप के होते हैं Mechanical mouse and Optical mouse

Read also more this post

Bar Code Reader:-

Bar Code Reader एक इनपुट डिवाइस है| यह किसी भी प्रकार के Product या सामान पर लिखे गए Bar code या Numbering Digit यानीकी (संख्या) को Read करता है। Bar code reader किसी भी product के ऊपर लिखे गए Code को Read करके उसके बारे में कीमत और उससे जुड़ी सारी जानकारी बताता है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर मॉल ,दुकान Etc. में किया जाता है।

Read also more this post

Light Pen:-

Light Pen एक इनपुट डिवाइस है लाइट पेन का Use कंप्यूटर पर बने Graphic, Image, Text and Icon को Select करने के लिए किया जाता है और किसी भी प्रकार की Picture को बनाने के लिए किया जाता है।

Read also more this post