Touchpad kya hai aur kaise kaam karta hai in hindi

Touchpad kya hai aur kaise kaam karta hai in hindi :- हेल्लो फ्रेंड आप सभी का हमारी वेबसाइट में स्वागत है । आज की पोस्ट में हम आपको Touch pad के बताने जा रहे है । Touch pad के बारे ज्यादा जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े ।

TouchPad क्या है ?

Touch pad एक इनपुट device है l जिसको हम laptop और smart फ़ोन पर देख सकते है l इसे glide pad, glide point, Pressure sensitive tablet, or track pad भी कहा जाता है l Touch pad का use हम mouse की जगह करते है l जैसे desktop पर हम mouse के द्वारा curser को इधर उधर move करते है l ठीक उसी प्रकार Touch pad का Use किया जाता है l Touch pad पर हम fingers का use करते है l फिंगर का use करके ही हम कर्सर को मूव कर सकते है l Touch pad पर दो button भी होते है , ठीक उसी प्रकार जैसे mouse में होते है l Left Button और Right Button . यह button भी माउस के जैसे ही काम करते है l Touch pad में sensor लगे होते है l इसलिए जब भी आप इस पर काम करते है यह आपकी  उंगली की गति पर काम करना start कर देता है l

Touchpad kya hai aur kaise kaam karta hai in hindi
Touch pad kya hai aur kaise kaam karta hai in hindi

Working of  Touch Pad

Touch pad दो तरह की technique पर काम करता है l

  1. Capacitance
  2. Conductance
  • Capacitance

यह Touchpad के काम करने की सामान्य तकनीक है। यह Touch pad पर कुछ इलेक्ट्रिकल चार्ज को पकड़ता है। Capacitance 2 Arrow बनाता है Vertical और Horizontal जब आप अपनी ऊँगली को Touch pad पर मूव करते है तो यह X Axis और Y Axis पर कुछ समन्वय (Coordinate) बनाती है। जिस आधार पर यह कार्य करने की जगह का पता लगाती है।

  • Conductance

यह तकनीक कम इस्तेमाल होती है। इस तकनीक में Touch pad की 2 सतह होती है इन सतहों में छोटे-छोटे Insulator लगे होते है जब आप Touch pad की उपरी सतह पर अपनी ऊँगली को मूव करते हो तो नीचे की सतह आपकी ऊँगली के दबाव को पहचान लेती है। जिसे वह सेंसर को भेजती है सेंसर इसे समझता है और आप जिस जगह पर जाना चाहते है उसका पता लगाकर कर्सर को वहां भेजता है।

Advantage of Touch Pad

  • इसका use आसानी से माउस की जगह कर सकते है l
  • Touch pad की जगह लैपटॉप में निर्धारित होती है , इसको माउस की तरह उठाना रखना नही पढता l
  • इसका use करने के लिए हमको ज्यादा ताकत नही लगनी पढ़ती , यह हलके से touch से काम करके लगता है l
  • इसमें कोई wire नही होता है इसलिए wire टूटने यह कटने का दर नही रहता है l

Disadvantage of Touch Pad

  • इसका use करने से पहले आपको इसको चलाने की practice जरूरत पढ़ती है l
  • अगर आपकी ऊगली पर कुछ चिकना लगा है तो यह सही से काम नही करता है l
  • सर्दी में जब ठण्ड लगने पर आप दस्ताने का USE  करते है तो यह उससे काम नही करता है l क्योकि यह केवल ऊगली से ही चलता है l