Touch Screen kya hai aur iska kya use hai 

Touch Screen kya hai aur iska kya use hai:-Hello Friends Yourstudynotes.com में एक बार फिर से आपका स्वागत है आज हम आपको बताने जा रहे है Touch screen के बारे में तो चलिए शुरु करते है |

Touch Screen

Friends आज की आधुनिक दुनिया में टच स्क्रीन का सभी जगह इस्तेमाल हो रहा है। जैसे मानो यह हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा हो touch screen हमें input देने का काम करती है। touch screen का use ज्यादातर आजकल सभी जगह होता है। जैसे कि- ATM Machine, बैंक में, Mobile Phone, Tablet, Laptop, Computer etc. इन सभी Device में आज के Time में Touch Screen का Use होता है और अगर इन सभी Device में Touch Screen का use हा होतो यह सभी Device अधूरी है। Touch Screen की सहायता से हम किसी भी Object या Image, Icon, Graphic etc. को Select  करके उन्हें use कर सकते हैं।

How to Work Touch Screen:-

टच स्क्रीन के चारों तरफ बहुत ही छोटे Micro wave किरणों का एक जाल सा बना हुआ रहता है। जब कोई user किसी भी प्रकार की सूचना या icon को use करने के लिए screen के किसी भी Part को छूता है तो उस जगह का जाल टूट जाता है तथा फिर वह संकेत सीपीयू तक पहुंचाता है। उसके बाद सीपीयू डाटा को प्रोसेस करके आउटपुट देता है।

History Of touch Screen:-

Touch screen को Hewlwtt packard ने सन 1984 में Invent किया था

Advantage Of Touch screen:-

1. इसे use करना बहुत ही आसान है|

2. इसे कंप्यूटर की कम knowledge वाले व्यक्ति भी चला सकते हैं|

3. इसे use करने के लिए किसी और चीज की जरूरत नहीं होती इसे हम अपनी उंगलियों से चला सकते हैं।

Disadvantage of Touch screen:-

1. यह एक बार खराब होने पर आसानी से ठीक नहीं होती है|

2. इसे चलाने के लिए कंप्यूटर एक्सपर्ट की जरूरत होती है|