Text formate kya hai aur iske kitne types hote hai:- हेल्लो फ्रेंड yourstudynotes.com में अप सभी का स्वागत है आज की पोस्ट में हम आपको टेक्स्ट के formatted के वारे में बताने जा रहे है की टेक्स्ट क्या होता है और यह कितने प्रकार का होता है l तो बने रहिये हमारी इस वेबसाइट पर और इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिससे आपको काफी जादा knowledge मिल सके तो चलिए स्टार्ट करते है l 

Text formate kya hai aur iske kitne types hote hai

Text एक  मल्टीमीडिया का कंपोनेंट है जिसका यूज हम कुछ लिखना या टाइप करने में करते है | टेक्स्ट  में alphanumeric  करैक्टर होते हैl  टेक्स्ट का  प्रयोग हम सुचना बनाने में करते है l टेक्स्ट में कुछ निम्न फॉर्मेट होते हैं।

  1. Plain Text
  2. Formatted text
  3. RTF
  4. HTML

Text formate kya hai aur iske kitne types hote hai

Plain Text

प्लेन टेक्स्ट वह टेक्स्ट होता जो साधारण टेक्स्ट होता है अथार्त  साधारण टेक्स्ट पर क्लिक करने पर कुछ भी change नहीं होता है। जैसे नोटपैड में हम किसी भी तरह का टेक्स्ट टाइप करते हैं तो उसका बैकग्राउंड बाय डिफ़ॉल्ट वाइट होती है तथा foreground ब्लैक होती है। टेक्स्ट पर जब हम क्लिक करते हैं तो कोई भी इफ़ेक्ट  नहीं होता है तथा टेक्स्ट कलर में कोई बदलाव नहीं होता है। संजीव रूप से हम यह कह सकते हैं कि प्लान टेक्स्ट सिंपल कलेक्टर का समूह होता है, जिसमें रन टाइम पर कोई भी बदलाव नहीं होता है।

Formatted Text

जब हम plain Text में कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो यह Text formatted text होता है। अथार्त formatted text  के अंतर्गत हम plain Text के फॉर्मेट को चेंज करते हैं। जैसे एमएस वर्ड में हम किसी Text को टाइप करते हैं तो By deffult Text का बैकग्राउंड कलर वाइट होता है तथा  फोरग्राउंड कलर ब्लैक होता है। यदि हम इस टेक्स्ट को साइज़ , स्टाइल  को भी बदलना चाहते हैं | या Text में कलर करना चाहते है | या उसके Backgroung को कलर करना चाहते है |तो ऐसा भी कर सकते हैं इस तरह के बदलाव करने के पश्चात जो टेक्स्ट प्रदर्शित होता है उसे फॉर्मेट टेक्स्ट कहते हैं।

RTF (Rich Text Format)

जब हम नोटपैड में एक लाइन को टाइप करते हैं तो इसे plain-text कहते हैं। यदि हम इस लाइन को किसी सिलेक्टेड टेक्स्ट को कही  दूसरे स्थान पर कॉपी करना चाहते हैं तो सेलेक्ट टेक्स्ट कॉपी ना होकर पूरी लाइन कॉपी होती है। यदि हम एमएस वर्ड में कोई लाइन टाइप करते हैं तथा इस लाइन को किसी सिलेक्ट किये टेक्स्ट को कही  दूसरे स्थान पर कॉपी करना चाहते हैं तो ऐसा संभव होता है। अतः इस तरह के सिलेक्टेड टेक्स्ट पर किसी भी इफेक्ट का क्रियान्वित किया जा सकता है। इस फॉर्मेट को  RTF फॉरमैट कहते हैं।

HTML Text

HTML को विस्तृत रूप से हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (Hyper text markup language ) कहते हैं। एचटीएमएल (HTML) इंटरनेट एप्लीकेशन में प्रयोग की जाने वाली मार्क आफ लैंग्वेज है। इस लैंग्वेज के अंतर्गत प्री डिफाइंड tags  होते हैं जिनका प्रयोग कर प्रयोग रन टाइम पर इफेक्टेड, फॉर्मेट एनिमेशन, Text को प्रदर्शित करने  के लिए किया जाता है। इस फॉर्मेट निम्नलिखित  रूप में होता है।

<html>

<Head>

<title> ……………………</title>

</Head>

<Body>

……………………………………………

……………………………………………

</Body>

</html>