Text alignment kya hai in m.s word

Text alignment kya hai in m.s word :- Hello friends yourstudynotes.com में आपका स्वागत है आज हम आपको Text alignment के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए शुरु करते है |

Text Alignment

Text alignment का एमएस वर्ड 2013 में अपना ही एक स्थान है। Text alignment की सहायता से हम एमएस वर्ड के डॉक्यूमेंट को और भी अच्छा बना सकते हैं। Text alignment की मदद से हम किस हम टेक्स्ट को किसी भी Side से लिख सकते हैं।

जैसे कि- Friends जब भी आप अपनी कॉपी के पेज पर लिख रहे होते हैं तब आप कई बार अपनी कॉपी पर कुछ खाली जगह छोड़कर बाएं या दाएं तरफ से लिखना शुरु करते हैं। या फिर किसी सही विशेष स्थान से लिखना शुरु करते हैं।

तो Friends ऐसा हम एमएस वर्ड के डॉक्यूमेंट मैं भी कर सकते हैं। एमएस वर्ड में जब हम कोई भी नया डॉक्यूमेंट बनाते हैं तो हम  यह निश्चित करते हैं कि उसमें टेक्स्ट कहां से लिखना शुरू किया जाएगा और किस स्थान पर कितनी जगह छोड़ी जाएगी यह पूरा काम Alignment पर निर्भर करता है।

Type of Alignment

Alignment चार प्रकार के होते है Left alignment, Right Alignment, Center alignment, Justify alignment.

Left Alignment:-

Left alignment एमएस वर्ड में सबसे पहला Alignment है Left alignment की सहायता से हम अपने टेक्स्ट को Left hand side से लिख सकते हैं। इसकी shortcut key होती है Ctrl+L

Right Alignment:-

Right Alignment एमएस वर्ड में दूसरा Alignment Right alignment की सहायता से हम अपने टेक्स्ट को Right hand side से लिख सकते हैं। इसकी shortcut key Ctrl+R होती है।

Center Alignment:-

Center alignment एमएस वर्ड का तीसरा No. का Alignment है| Center alignment को Apply करने पर document या paragraph की हर एक लाइन बीच में set हो जाती है। इसकी shortcut key ctrl+E होती है।

Justify alignment:-

justify alignment एमएस वर्ड का Last alignment है Justify alignment को Apply करने पर Document या paragraph की हर लाइन  Right & left दोनों side से एक सीधे में व्यवस्थित हो जाती है तथा Right & Left दोनों side एक समान space रहता है इसकी shortcut key Ctrl+J है।

Text Alignment apply करने के Step:-

1.  सबसे पहले हमें एमएस वर्ड के डॉक्यूमेंट को open करना है

2.  उसके बाद Home tab पर click करना है|

Text Alignment Kya Hai In M.S Word

3.  फिर उसमें paragraph group में जाना है|

Text Alignment Kya Hai In M.S Word

4.  उसमें चार Alignment होंगे|

Text Alignment Kya Hai In M.S Word

5.  उसमें से अपनी इच्छा अनुसार किसी भी Alignment पर क्लिक कर सकते हैं या फिर shortcut key की का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. उसके बाद हमारे डॉक्यूमेंट पर आसानी से अपनी इच्छा अनुसार Alignment सेट हो जाता है।