Storage device kya hai iska kya use hai in hindi

Storage device kya hai iska kya use hai in hindi:- Hello friends yourstudynotes.com में आपका स्वागत है आज हम आपको बताने जा रहे है Storage device के बारे में तो चलिए शुरु करते है l

Storage device

Storage device kya hai iska kya use hai in hindi
Storage device kya hai iska kya use hai in hindi

स्टोरेज डिवाइस क्या है? यह सवाल बहुत लोगों के मन में आया होगा और हो सकता है कि कई लोगों को इसके बारे में पता भी हो लेकिन जिन्हें अगर पता नहीं है कि स्टोरेज डिवाइस क्या होती है तो घबराने की कोई बात नहीं है। हम अपनी इस पोस्ट के द्वारा आपको यह समझाने की पूरी कोशिश करेंगे|

Friends जैसे कि हमें नाम से ही पता चल रहा है कि कुछ ऐसी Device जिनका use only Data को इकट्ठा करने के लिए किया जाता है। उन्हें ही storage device कहा जाता है। storage device को हम भंडारण उपकरण भी कहते हैं। यह device Data और information को Digitally store करने का काम करती है। जैसे कि- Friends जब हम अपने computer में किसी भी प्रकार का काम करते हैं| जैसे कि- किसी Documment को बनाना, Presentation बनाना, song, video, Image etc. को हम Create करते हैं। उसके बाद हम उन्हें save करते हैं तो यह Computer में कहीं ना कहीं इकठ्ठा यानीकि संग्रहित हो रही होती है |तो यह सभी चीजें जहां इकट्ठी होती हैं। उन्हीं को हम स्टोरेज डिवाइस कहते हैं।

Type of storage device:-

Storage device दो तरह की होती है|

  • Primary storage device
  • Secondary storage device

Primary storage device:-

primary storage device C.P.U से जुड़ने वाली पहली memory होती है। यह C.P.U से Direct Connect रहती है। इसे Main memory भी कहा जाता है| इसमें Data या information अस्थाई रूप से Store रहता है। यानीकि जब हम कंप्यूटर पर Present में काम कर रहे होते हैं| तब ऐसे में आपके कंप्यूटर का power cut हो जाए तो यह data Delete हो जाता है। इस तरह की Storage device उस Data को Life long Store करके नहीं रखती है। इसलिए  इस तरह की Memory को volatile memory भी कहा जाता है। यह Memory बहुत ही तेज गति से काम करती है। यह कंप्यूटर की अधिक क्षमता वाली internal memory है|यह Memory Integrated circuit(IC) के रूप में उपस्थित रहती है यह डाटा या Program को Store करती है। यह Memory Processer से सीधे Connect रहती है।

For Example:- RAM,ROM and Cache.

Secondary storage Device:-

Secondary storage device C.P.U से जुड़ने वाली दूसरी Memory है। यह C.P.U से Indirectly Connect रहती है। Secondary memory का प्रयोग processing से पहले तथा processing के बाद data और program को store करने के लिए किया जाता है। यह memory data और information को स्थाई रूप से store करती है। यानीकि इस तरह की मेमोरी से कंप्यूटर का पावर कट होने पर भी डाटा store रहता है। secondary memory का size असीमित होता है। लेकिन यह primary memory की तुलना में बहुत धीमी होती है। यह डाटा को स्थाई रूप से Store करने का काम करती है। इसीलिए इसे non-volatile memory कहा जाता है। इस तरह की Storage device portable device होती है। यानीकि हम इन्हें आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं| तथा यह internal और external दोनों रूप में present है।

For example:- Hard disk, External hard disk, Floppy disk, magnetic tap, MMC(Multi media card) DVD, CD, Blue ray disk, Pen drive etc.