Screen Element Of M.S Word

Screen Element Of M.S Word:-Hello friends Yourstudynotes.com मै Sakshi Gupta आज आप का एक बार फिर से स्वागत करती हु आज हम आपको बताने जा रहे है M.S word कि Screen के बारे में कि इसमें क्या -क्या होता है और इन का क्या use होता है|

    Screen Element:-

Screen element यानिकी M.S word open होने के बाद हमे जो element दिखाई दे उन्वैहें Screen element कहा जाता है |वैसे तो Friends M.S word 2013 में कई सारी नई चीजे आई है |M.S word के Screen element में कई सारी चीजे है जैसे कि – Title bar, Quick access tool bar, Ruler, Tabs, Groups, Work area etc. आज हम आपको इन्ही साडी चीजों के बारे में अच्छे से Describe करके बतायेगे तो हमारी इस पोस्ट को पूरा पढिये और बने रहिये हमारी इस website पर |

Screen element of m.s word 2013
Screen element of m.s word 2013

Title bar:-

Title bar m.S word की सबसे पहली bar होती है इसमें एमएस वर्ड की फाइल का नाम दिया रहता है। इसमें तीन बटन होते हैं Close, maximize/Restore button, Minimize और इसमें Help Button का भी option होता है और इसमेंShow & Hide Group Button भी होता है। इसकी मदद से हम Group को Show& Hide कर सकते हैं।

Quick Access Tool bar:-

Quick Access Tool Bar Title bar पर Left hand side होता है इसमें कुछ ऐसे टूल होते हैं जो बार-बार यूजर के द्वारा यूज किए जाते हैं या फिर यूजर को टूल्स की बहुत जरूरत होती है। इन्हीं टूल्स को  वहां पर insert किया जाता है। इन Tools को हम अपनी मर्जी के अनुसार Insert भी कर सकते हैं और हटा भी सकते हैं। इसमें Custom tool bar का Button होता है। जिसकी मदद से हम किसी भी बटन को Insert कर सकते और हटा सकते हैं।

Tabs:-

Tabs Title bar के ठीक नीचे की Bar पर होता है यह एक प्रकार के Commend Button होते हैं इसके अंदर कई सारे Commands & Groups होते हैं यह 10 प्रकार के होते हैं।जैसे कि- file, home,Insert,Design, Page layout, mailing, Reference,Review,view, Help हर Tab के अंदर अपना एक Group होता है। जिसमें कई सारे Function and Command दिए रहते हैं। इन्हीं Command and Function की मदद से हम Document बना सकते हैं।

Groups:-

Groups Tabs के अंदर होते हैं हर Tabs का अपना एक Group होता है। इन Groups के अंदर कई सारे बटन का समूह होता है जिसकी मदद से हम अपने काम को आसानी से कर सकते हैं।

Ruler:-

Ruler Working area के ठीक ऊपर दिया रहता है। Ruler यह निर्धारित करता है कि working Area पर लिखा गया Text या Graphics कितनी दूरी पर लिखा जाएगा Ruler inch या mm. में work करता है। इसे हम अपनी इच्छा के अनुसार Show & Hide कर सकते हैं। इसे हम Show & Hide View tab में जाके कर सकते हैं।

Working Area:-

Working Area M.S word 2013 का मुख्य भाग है यह एक प्रकार का डॉक्यूमेंट होता है जिस पर हम किसी भी प्रकार की Typing कर सकते हैं और अपने Document को तैयार कर सकते इस Area पर M.S word का सारा Work किया जाता है। इसीलिए इसे Working Area कहा जाता है।

Status Bar:-

Status Bar M.S word 2013 window के सबसे नीचे की  नीले कलर की पट्टी होती है यह हमें यह दिखाती है कि हमारे M.S Word की File के डॉक्यूमेंट में कितने page है और कितने शब्दों का यह डॉक्यूमेंट लिखा गया है इसमें Right hand Side तीन View रहते हैंRead Mode View, Print Layout View,Web Layout view और Zoom in & Zoom Out भी दिए रहते हैं। जिसकी मदद से हम अपने Document को बड़ा और छोटा करके देख सकते हैं।