Pixel kya hai aur inka kya use hai

Pixel kya hai aur inka kya use hai:-Hello friends yourstudynotes.comमें आपका स्वागत है आज हम आपको बताने जा रहे है Pixel के बारे में तो चलिए शुरु करते है |

Pixel:-

Friends आज की Digital दुनिया बहुत ही तेजी से आगे बढ़ती जा रही है। फिर चाहे लैपटॉप हो या कंप्यूटर हो मोबाइल फोन या फिर कैमरा अगर हम Camera की बात करे तो उसकी इमेज की quality camera के pixel पर ही depend होती है। जितने अच्छे camera में Pixel होंगे image उतनी ही अच्छी होगी पिक्सेल दो शब्दों से मिलकर बना है (pix) Picture और (el) Element इसीलिए Pixel को Picture element भी कहा जाता है।
Pixel बहुत हीं छोटे आकार के होते हैं। इनका आकार dot(.) के बराबर होता है तथा यह Squre shape के होते हैं इन कई सारे pixel से मिलकर image बनती है| pixel image को control करता है। हर एक Pixel की intensity अलग -अलग होती है। इसीलिए digital camera के output को megapixel में मापा जाता है। यहां पर mega का अर्थ Million है  यह pixel colorful होते हैं और यह pixel तीन रंगों पर ही depend होते हैं। RGB (red, green, bule) इन तीनों रंगों से मिलकर ही लाखो Colorful pixel बनते हैं।

 pixel Dimension:-

किसी इमेज में जिस तरह pixel और resoulation महत्वपूर्ण है उसी तरह pixel dimension की गणना करना भी जरूरी है। पिक्सेल डायमेंशन हमें यह बताता है कि इमेज में total कितने pixel है| pixel का calculation करने के लिए हमें यह फार्मूला follow करना पड़ेगा।

Pixel dimension= Raw pixel*column pixel

For example:- माना किसी Image का Pixel dimension 300*300 है तो इस image में 90,000 pixel है |

Resolution:-

resolution किसी image के output की quality को मापने के इकाई को Resolution कहा जाता है| अगर हम दूसरे शब्दों में कहें तो Resolution किसी image का Dimension बताता है यानीकी Picture में Raw में कितने Pixel हैं और column में कितनी pixel image की Resolution को DPT(Dot per inch) या PPT(Point per inch) में मापा जाता है|