Photoshop kya hai aur iska kya kaam hai

Photoshop kya hai aur iska kya kaam hai:-Hello friends yourstudynotes.comमें आपका स्वागत है आज हम आपको Photoshop के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए शुरु करते है |

Photoshop

Photoshop kya hai aur iska kya kaam hai
Photoshop kya hai aur iska kya kaam hai

दोस्तों आपने अभी तक Photoshop का नाम बहुत बात बार सुना होगा और हो सकता है कि आप में से कुछ लोग Photoshop का use भी करते होंगे। लेकिन जो Photoshop के बारे में नहीं जानते है| तो घबराने की कोई बात नहीं है। आज हम अपनी इस पोस्ट से आपको यह समझाने की पूरी कोशिश करेंगे कि Photoshop क्या है? और इसका क्या use है| तथा कैसे काम करता है तो बने रहिए हमारी इस Website पर।
Friends Photoshop का आज की Digital दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग हो रहा है। Photoshop एक Photo Editing Software है। इसमें हम किसी भी प्रकार की image या Graphic को Edit कर सकते हैं। Formate कर सकते हैं। Photoshop का इस्तेमाल ज्यादातर Photo बनाने के लिए किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर में image बनाने का काम उसी तरह किया जाता है जैसे एक पेंटर अपने हाथ से चित्र बनाता है इसके अलावा हम पहले से बनी हुई फाइल या image को ठीक कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर की सहायता से हम इमेज के खराब हिस्से को ठीक कर सकते हैं। उसे Special effect के द्वारा Effevtive बना सकते हैं और इसी तरह के कई ऐसे कार्य कर सकते हैं | इमेज के ऊपर यह सभी काम करने की क्रिया को Image processing कहा जाता है।

Feature of photoshop:-

1 .photoshop हमें खराब photo को आकर्षक बनाने की सुविधा देता है।

2. Photoshop की File को किसी अन्य सॉफ्टवेयर में Export किया जा सकता है।

3. किसी अन्य सॉफ्टवेयर की फाइल को photoshop में import किया जा सकता है।

4. photoshop 7.0 में हम color image बना सकते हैं|

5.इसमें बनाई गई image का output बहुत अच्छा प्राप्त होता है।

History Of Photoshop:-

photoshop को दो भाइयों द्वारा बनाया गया है। Thomas and jhon knoll ने 1988 में बनाया था| लेकिन इसे इन्होंने Adobe कंपनी को बेच दिया था। यह सॉफ्टवेयर सबसे पहले Apple macintosh यानीकि (mac) के लिए आया फिर इसकी Market में ज्यादा मांग होने के कारण फिर इसे pc(personal computer) के लिए बनाया गया।

Version of photoshop:-

Photoshop का 1.0.1 सबसे पहला Version था इसके बाद –

1.0, 2.0, 2.5, 3.0, 4.0, 5.0, 5.5, 6.0 and 7.0

7.0 सबसे अंतिम Version है |

Photoshop को Open करने के Step:-

Photoshop को open करने से पहले photoshop हमारे Computer में install होना आवश्यक है।

इसके कुछ निम्न Step है |

Start button→ All program→ Adobe→ Adobe Photoshop.