Output device kya hai aur iska kya use hai

Output device kya hai aur iska kya use hai:- hello friends yourstudynotes.com में आपका स्वागत है आज हम आपको इस post के द्वारा output device के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए शुरु करते है |

Output device:-

आउटपुट डिवाइस वे device होती हैं जिनका use करके user कंप्यूटर से data प्राप्त करता है। उन्हें ही आउटपुट डिवाइस कहा जाता है। अगर हम दूसरे शब्दों में कहें तो वह सभी device जिनका use करके कंप्यूटर हमे output या result देता है। उन्हें ही आउटपुट डिवाइस कहा जाता है| या फिर जिस Device की मदद से कंप्यूटर की Information बाहर आती है उन्हें ही output device जाता है। आउटपुट डिवाइस दो शब्दों से मिलकर बना है। out का मतलब होता है (बहार) और Put का मतलब है (रखना) यानीकि बाहर रखना यानीकि जो डाटा प्रोसेस हो कर जिन Device के द्वारा पढ़ा या देखा जा सके उन्हें ही output Device कहा जाता है।

Type of output device:- output device कई प्रकार कि होती है लेकिन इनमे से कुछ यह है |Monitor, Printer, Speaker,Projector etc.

Monitor

Monitor एक आउटपुट डिवाइस इस डिवाइस के द्वारा प्रोसेस किए हुए डाटा को हम देख सकते हैं ,पढ़ सकते हैं यह कंप्यूटर का मुख्य भाग है। इसमें आउटपुट देखने के लिए एक Display यानिकी Screen होती है। जिस पर हमे आउटपुट दिखाई देता है मॉनिटर को हम VDT(Video display terminal)और VDU (Visual Display Unit) भी कहते हैं मॉनिटर को तीन भागों में बांटा गया है।

Monochrome:-

Monochrome  यह मॉनिटर का आउटपुट में Black&white रूप में Display होता है।

Gray-scale:-

ये Monitor Monochrome जैसे मॉनिटर की तरह ही है लेकिन इसका आउटपुट में Gray Shades में दिखाई देता है |

Color Monitor:-

Color monitor ऐसे मॉनिटर Color पर काम करते हैं यह RGB Color पर Work करते हैं और इसका Output हमे Colorful दिखाई देता है।

 Printer

Printer एक आउटपुट डिवाइस है। यह कंप्यूटर की Soft copy को Hard Copy में बदलने का काम करता है। यानीकि कंप्यूटर की सारी जानकारी को प्रिंट की सहायता से कागज पर बाहर निकालता है।

Printer दो Type के होते है

Impact Printer  & Non-Impact Printer

Impact Printer:-

Impact Printer वह Printer होते हैं जिसमें Pin, hummer, Ribbon और Head की सहायता से प्रिंट किया जाता है।

Non-Impact:-

Non-Impact वह प्रिंटर होते हैं जिसमें Pin, Hummer, Ribbon और Head की सहायता से प्रिंट नहीं किया जाता बल्कि Black Power और Ink की सहायता से प्रिंट किया जाता है।

Speaker

Speaker एक आउटपुट डिवाइस है। इसकी सहायता से हम किसी भी प्रकार के Sound सुन सकते हैं। यह ध्वनि के रूप में output की soft copy हमें प्रस्तुत करता है।

projector

projector एक आउटपुट डिवाइस इसकी सहायता से कंप्यूटर कि किसी भी प्रकार की image, graphic, video को हम देख सकते हैं। यह कंप्यूटर से एक केवल की सहायता से connect रहता है और यह एक बॉक्स जैसा होता है जिसमें light की किरणें निकलती हैं और उसी किरणों की सहायता से दीवार पर या किसी सफेद कपड़े पर इमेज दिखाई जाती है।