Optical disk kya hai aur iska kya use hai in hindi

Optical disk kya hai aur iska kya use hai in hindi:- Hello friends yourstudynotes.com में आपका स्वागत है| आज हम आपको बताने जा रहे है Optical disk के बारे में तो चलिए शुरु करते है |

Optical disk

Optical disk kya hai aur iska kya use hai in hindi
Optical disk kya hai aur iska kya use hai in hindi

Friends Optical disk क्या है? और कैसे काम करती है? यह सवाल आप लोगों के मन में जरूर आया होगा हो सकता है Optical disk का आप में से बहुत से लोगों ने इस्तेमाल भी किया होगा| और जो लोग Optical disk के बारे में नहीं जानते हैं| तो घबराने की कोई बात नहीं है। आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए ऑप्टिकल डिस्क के बारे में सारी जानकारी लेकर आए हैं तो बनी रही है हमारी इस वेबसाइट पर।

Friends जैसा कि आपको नाम से ही पता चल रहा है| कि Optical यानीकी प्रकाश (light) ऐसी Disk जो प्रकाश का use करती है। यह एक सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस है। यह डिजिटल रूप में डाटा को स्टोर करती है| और Laser bim का उपयोग करके Data Transmit करती है। ऑप्टिकल डिस्क की स्पीड high density की होती है। इसे optical laser disk भी कहा जाता है। यह Portable disk होती है| और मैग्नेटिक डिस्क की अपेक्षा अधिक डेटा स्टोर कर सकती है और यह लंबे समय तक चलती है। यह मार्केट में कई रूप में मिलती है। जैसे कि- CD(Compact disk), DVD (Digital video/verisital disk),Blue Ray disk etc.।

Optical disk को तीन भागो में बता है:-

CD/DVD ROM:-

CD/DVD ROM को हम (Compact disk/Digital video disk read only memory) कहते हैं| जैसा कि- Friends हमे इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह डिस्क Read only Memory है। यानीकि इस disk में हम Data को Write नही कर सकते है | इसमें सारी सूचनाएं इसके Manufacturing के समय ही Store की जाती है। जिन्हें user only read कर सकता है। इस डिस्क में Read & write Head की जगह 2 लेजर का इस्तेमाल किया जाता है। एक लेजर डिस्क की सतह पर बहुत छोटे गड्ढे बनाकर डाटा स्टोर करता है तथा दूसरीLaser light sensitive surface से data पढती है।

WORM:-

WORM इस डिस्क को हम Write once read many डिस्क भी कहते हैं। यह उस प्रकार की ऑप्टिकल लेजर डिस्क है जो कि बाजार में खाली उपलब्ध होती है तथा user उन पर जो सूचनाएं स्टोर करना चाहता है कर सकता है| WORM डिस्क जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है। सिर्फ एक बार डाटा स्टोर की सुविधा प्रदान करती है तथा एक बार डाटा स्टोर करने के बाद यह CD-ROM की तरह सिर्फ पढ़ने योग्य ही हो जाती है और इसे चलाने के लिए हमें CD Driver की आवश्यकता होती है।

Erasable optical disk:-

इस डिस्क पर स्टोर डाटा को ठीक उसी प्रकार जब चाहे परिवर्तन कर सकते हैं। जिस प्रकार मैग्नेटिक डिस्क पर कर सकते थे। यह डिस्क हमें बार-बार लिखने तथा अनेकों बार पढ़ने की सुविधा प्रदान करती है। मैग्नेटिक डिस्क की तरह इस पर भी  मैग्नेटिक पदार्थ का लेप लगाया जाता है। डाटा स्टोर करने के लिए एक लेजर बीम का प्रयोग किया जाता है जो कि डिस्क की सतह पर बहुत ही छोटे मैग्नेटिक बिंदु बनाकर डाटा को स्टोर करता है। क्योंकि इस कार्य में डिस्क की सतह पर कोई नुकसान नहीं होता और पुराने डाटा को हटाकर हम नया डाटा स्टोर कर सकते हैं। लेजर लाइट के प्रयोग के कारण यह डाटा स्टोर अधिक करती है। इसके कारण इन डिस्क की क्षमता काफी अधिक होती है लगभग 1000 एमबी होती है।