M.S Word ke Feature In Hindi

M.S Word ke Feature In Hindi :- Hello friends Yourstudynotes.com में आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post के जरिये बताने जा रहे हो M.S word के Feature के बारे में तो चलिए शुरु करते है |

Typing:-

एमएस वर्ड के डॉक्यूमेंट में किसी भी प्रकार की लैंग्वेज के डॉक्यूमेंट को टाइप कर सकते हैं। इसमें कई सारे Font होते हैं जिसकी मदद से आप अपने काम को आसानी से कर सकते हैं for example :-हिंदी ,इंग्लिश ,मराठी, गुजराती etc.

Saving :-

M.S word 2013 में तैयार किए गए किसी भी डॉक्यूमेंट की फाइल को futureके लिए save करके रखा जा सकता है। इसे हम भविष्य के लिए जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं। । एमएस वर्ड 2013 में किसी भी फाइल को save करने के बाद एम एस वर्ड की स्टार्टिंग विंडो में recent optionके ठीक नीचे हमारी बाकी की save की हुई फाइल रहती है। save करने की शॉर्टकट की होती है ctrl+S और M.s word के डॉक्यूमेंट को फाइल मैन्यू में जाकर save कर सकते हैं।

Editing :-

एमएस वर्ड 2013 के डॉक्यूमेंट में हम किसी भी प्रकार की एडिटिंग कर सकते हैं जैसे कि cut, copy, paste, find &replace इन option की मदद से हम अपने डॉक्यूमेंट में किसी भी प्रकार का सुधार कर सकते हैं।

Formatting :-

एमएस वर्ड 2013 में Formatting feature की मदद से हम अपने डॉक्यूमेंट को decorate या सजा सकते हैं। इसमें हम अपने डॉक्यूमेंट का साइज बड़ा सकते हैं घटा सकते हैं और Font का Style Change कर सकते हैं।Font पर को कलर कर सकते हैं। Bold कर सकते हैं Text Italic कर सकते Underline कर सकते हैं इन सभी की मदद से हम अपने डॉक्यूमेंट को और भी Effective and Creative बना सकते हैं।

Printing:-

एमएस वर्ड 2013 के डॉक्यूमेंट या फाइल को प्रिंटिंग की मदद से सॉफ्ट कॉपी से हार्ड कॉपी में बदल सकते हैं। प्रिंट करने की शॉर्टकट की होती है Ctrl+Pऔर इससे एक दूसरे तरीके से प्रिंट कर सकते हैं। एमएस वर्ड की File Tab में जाकर प्रिंट ऑप्शन पर क्लिक करके प्रिंट निकाल सकते हैं।

Templets :-

Templets एमएस वर्ड 2013 का एक ऐसा Feature है जिसकी मदद से हम अपने डॉक्यूमेंट को बहुत ही जल्दी तैयार कर सकते हैं। इसमें कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट के Format होती है जो पहले से बने हुए Format में रहते हैं। जिन्हें हम अपने अनुसार एडिटिंग फॉर्मेटिंग करके डॉक्यूमेंट को तैयार कर सकते हैं। इन टेंपलेट की मदद से हम अपने काम को बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। इसमें Time भी बर्बाद नहीं होता और हमारी मेहनत भी बचती है।

Mail Marge :-

Word 2013 में मेल मर्ज एक ऐसी सुविधा है जिसकी मदद से हम किसी भी प्रकार का लेटर या envelopअब तैयार कर सकते हैं और हम इससे हजारों व्यक्तियों को एक साथ मेल भी कर सकते हैं। यह m. s word का एक New Feature है |