Keyboard Kya Hota Hai In Hindi

Keyboard Kya Hota Hai In Hindi:- Hello Friends मैं साक्षी गुप्ता आज एक बार फिर yourstudynotes.com में आपका स्वागत करती हु। आज हम इस पोस्ट के जरिए कीबोर्ड के बारे में जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

Keyboard

Keyboard Kya Hota Hai In Hindi
Keyboard Kya Hota Hai In Hindi

Friends अगर आप एक कंप्यूटर या लैपटॉप का use कर रहे हैं तो कीबोर्ड के बारे में पता होना बहुत ही जरूरी है | Keyboard एक इनपुट डिवाइस है। कीबोर्ड को हिन्दी हम कुंजीपटल भी कहते हैं। इसकी मदद से हम कंप्यूटर में किसी भी तरह का  टेक्स्ट टाइप कर सकते हैं। जैसे कि- Alpha Numeric, Command और भी कई तरह के character को टाइप कर सकते हैं। यह एक तरह का टाइपराइटर के जैसा ही होता है। लेकिन टाइपराइटर के बटन की अपेक्षा कीबोर्ड के बटन आसानी से Press होते हैं | और टाइपराइटर के बटन थोड़े बड़े और उठे हुए होते हैं लेकिन कीबोर्ड के बटन Simple होते हैं| Keyboard एक cable के द्वारा कंप्यूटर के CPU के बॉक्स से जुड़ा  रहता है उसी के कारण कि वह अपना input processor को देता है उसके बाद हमें अपना रिजल्ट दिखाई देता है।

Keyboard Full Form:-

K- Keys

E – Electronic

Y – Yet

B- Board

O – Operating

A – A to Z

R – Response

D – Directly

History Of Keyboard:-

keyboard को Christopher Latham shole में बनाया था |keyboard को सन 1868 में लाया गया था |

Type of keyboard Keys:-

वैसे तो Friends ज्यादातर Keyboard कि Keys एक जैसी होती है | लेकिन Laptop के Keyboard कि संख्या ज्यादा होती है Normally keyboard में key कि संख्या 104 होती है |

 Punctuation key:-

Punctuation key उन्हें कहा जाता है जो किसी ना किसी  mark की होती है जैसे कि comma(,) key, Question marks key (?),Colon key (:) etc. ये सारी key Alpha word के Right Hand Side में होती हैं।

Function key:-

Function key कीबोर्ड के सबसे ऊपरी लाइन में रहती है यह कीबोर्ड पर F1 से लेकर f12 तक रहती है। इनका use किसी विशेष प्रकार के काम को करने के लिए किया जाता है यह Key Short cut का काम करती है |   इनका use हर प्रोग्राम या Icon पर अलग-अलग होता है|

Alpha Numeric Key:-

Alpha Numeric Key कीबोर्ड के सबसे मुख्य भाग है इसमें नंबर के साथ साथ Alpha (A to Z) तक होते हैं इसमें नंबर 0 से लेकर 9 तक रहते हैं। यह कीबोर्ड में दूसरी लाइन में होती है और right hand side Numeric Keyboard भी होता है और Alpha (A to Z) नंबर की लाइन के ठीक नीचे रहता है।

Navigation Key:-

Navigation Key में Arrow key, Home Key, End key, Insert Key,  Page up, page down, Delete Key etc. होती है। इनका Use किसी भी डॉक्यूमेंट या  वेबपेज को ऊपर-नीचे तथा दाएं-बाएं करने के लिए किया जाता है।

Control Key या Special Key:-

Control Key या Special Key इसमें Esc key, Ctrl key, Alt key, Window Key, Menu key, Shift key etc. यह सभी Key का use किसी भी शॉर्टकट के लिए किया जाता है।

Indicator Light:-

Indicator light यानिकी (संकेत light) यही तीन तरह कि Light होती है यह तीन लाइट तीन key कि होती है Caps lock key, Num lock, Scroll lock इस तीनो Key को press करने के बाद ही इनकी Indicator light on होती है और तभी हम इनका use कर सकते है

कुछ मुख्य key :-

Tab key:-

Tab key कीबोर्ड के Left Hand Side होती है यह किसी भी दो शब्द के बीच में ज्यादा Space देने का काम करती है और iइससे कई Short cut key  के लिए भी use किया जाता है।

Esc Key:-

Esc key कीबोर्ड के सबसे ऊपर वाली लाइन में Left Hand Side होती है इसका Use Present में Use कर रहा है। प्रोग्राम या फाइल को Close करने के लिए करते हैं।

Space Bar:-

Space Bar key कीबोर्ड की सबसे बड़ी key होती है यह कीबोर्ड के Centre यानिकी  बीच में होती है। इसका use किसी Words के बीच में Space देने के लिए करते हैं। यह बिल्कुल टैब की के जैसी होती है लेकिन Tab key की ज्यादा Space देने का काम करती है और यह कम Space देने का काम करती है।

Backspace key:-

Backspace key कीबोर्ड के Right Hand Side होती है इसका Use हम किसी भी word या Text को पीछे से Delete या Erase करने के लिए करते हैं।

Enter Key:-

Enter Key Backspace Key के ठीक नीचे होती है इसका Use किसी एक लाइन से दूसरी लाइन में जाने के लिए करते हैं। इसका यूज हर प्रोग्राम या फाइल में अलग अलग होता है।

Window logo key:-

Window Logo key कीबोर्ड में Left hand side ctrl key और Alt key के बीच में होती है। इसका use विंडो के सभी प्रोग्राम को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।