Joystick kya hai iska kya use hai in hindi

Joystick kya hai iska kya use hai in hindi :- Hello friendsyourstudynotes.com में एक बार फिर आप सभी का स्वागत है आज हम आपको इस Post के द्वारा joystick के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए शुरु करते है |

Joystick kya hai?

Joystick एक इनपुट डिवाइस है या कंप्यूटर को इनपुट देने का काम करती है |यह किसी stick(छड़ी) के समान होती है| इसीलिए इसे जॉय स्टिक का जाता है। इसमें कई बटन होती है जिसकी सहायता से कंप्यूटर को निर्देश दिए जाते हैं। joystick game खेलने के काम आने वाला एक इनपुट डिवाइस है। इससे हम कई तरह के गेम खेल सकते हैं। जैसे कि- Arcade game, Video game, Action game, Adventure game, Action-Adventure game, simulation game, Sport game etc. इस तरह के गेम बच्चों तथा बड़ों के द्वारा कंप्यूटर में joystick की सहायता से खेले जाते हैं| joystick की सहायता से वह लोग या बच्चे कंप्यूटर चला सकते हैं। जिन्हें कंप्यूटर की बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है ज्यादातर game कंप्यूटर में कीबोर्ड की सहायता से खेले जाते हैं। लेकिन कुछ तेज गति वाले game में का प्रयोग जाता हैं। लेकिन अब joystick का प्रयोग game खेलने में ही नहीं बल्कि कई जगह होने लगा  है जैसे की- Machine,  में पानी के भीतर मशीन में, ट्रेनों में, Aeroplan etc.

History of joystick

जॉयस्टिक का इतिहास सबसे पुराना है | Joystick को सबसे पहले फ्रांस के pilot रॉबर्ट एसनाल्ट पेल्टेरी ने 20 century में बनवाया था |और इलेक्ट्रिसिटी की हेल्प से चलने वाला दो बटन का  joystick सबसे पहले जर्मनी में 1944 में बनाया गया था।

Type Of Joystick

Digital Joystick

Digital joystick इस तरह के joystick न्यू जनरेशन के होते हैं। इन्हें हम चारों तरफ से आसानी से use करके game खेल सकते हैं।

Paddle joystick

paddle joystick सबसे पुरानी joystick है यह joystick एक nob पर Depend होकर काम करती है।

Analog joystick

Analog joystick में digital joystick और paddle joystick दोनों का inclusion यानीकि (समावेश) से मिलकर बनी होती है |इसे चलाने के लिए potentiometer का इस्तेमाल किया जाता है।

Element Of joystick:-

  1. stick
  2. Base
  3. Tigger
  4. Extra button
  5. Auto fire switch
  6. Throttle
  7. Hat switch
  8. Srction cup