ISP kya hai aur iska kya use hai in hindi

ISP kya hai aur iska kya use hai in hindi:-Hello friends yourstudynotes.com में आपका स्वागत है आज हम आपको बताने जा रहे है ISP के बारे में तो चलिए शुरु करते है |

ISP:-

Isp को हम Internet service provider भी कहती हैं। यह internet  का Getway होता है। यानीकि internet की सुविधा हम तक यहीं से आती है। अगर हम सीधे शब्दों में कहें तो ISP वह Company होती है जो हमें इंटरनेट की सुविधा प्रदान कराती हैं। वह सब Internet service provider company कहलाती है। ज्यादातर परिस्थितियों में हम PC Modem के द्वारा ISP से Connect होती हैं। यह कंपनियां इंटरनेट सेवा देने के लिए हमसे Amount लेती है। यह Amount हमसे दो तरह से लिया जाता है।

1. इंटरनेट प्रयोग करने के लिए

2. इंटरनेट कनेक्शन देने के लिए

ज्यादातर ISP कंपनी user से प्रतिमाह निश्चित Amount लेती है जिसमें उन्हें समय-समय पर भुगतान करना पड़ता है और इस भुगतान के बदले उन्हें Downloading, Calling, Internet etc. की सुविधा दी जाती है।

ISP Company:-

हमारे भारत कि सबसे पहली ISP Company BSNL (Bharat sanchar nigam limited) है| उसके बाद Relince ने यह सुविधा प्रदान की अब भारत में कई Company है | M.T.N.L , Jio, Airtal, Idea, Vodafone etc.

Types of ISP:-

ISP सात प्रकार की होती है|

1. Internet access provider:-

Internet access provider  अपने customers को internet में अच्छी सुविधा देने के लिए Broad band connection, Dial-up, ISDN, DSl, Fiber optical cable , Modem and satellite जैसी अच्छी technology का use करते हैं। अपने customers के और अधिक मांग को ध्यान में रखते हुए ई-मेल और होस्टिंग की सर्विस का use करते हैं।

2.Mail box ISP:-

mail box ISP company Domain& hosting mail provide कराती है। साथ ही साथ ई-मेल सर्विस भी provide कराती है ताकि ई-मेल ताकि use mail send & receive भी कर सके|

3.Hosting ISP:-

Hosting ISP company E-mail service, web hosting service, vertiual service etc. एसी service provide कराती है।

4.Transit ISP:-

Transit ISP  को customer जब internet के लिए pay करते हैं। तब उसी समय ये provider internet service जारी रहने के लिए अपने से ऊपर वाले इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को भुगतान करते हैं।

5.Virtual ISP:-

Virtual ISP company वह होती है| जो customer को इंटरनेट सर्विस अपने खुद के Brand या company के नाम से provide कराती है। लेकिन Really में customer को दी जा रही इंटरनेट सर्विस की हर एक Facility किसी दूसरे Internet service provider की होती है। जिसे वह अपने नाम से use करते है इसे ही virtual ISP कहा जाता है।

6. Free ISP:-

Free Internet service provider इसमें customer को Free internet service provide कराया जाता है। यह ISP company user को कई सारे विज्ञापन दिखाती है।

7.Wireless ISP:-

Wireless ISP को WIPS भी कहते हैं |WIPS Wireless networking पर आधारित Network के साथ Internet सेवा प्रदान करता है।

Types of internet connectivity:-

 यानीकि हम अपने internet को कहां-कहां से और कैसे चला सकते हैं|

Dial-up:-

dial-up telephone line द्वारा इसमें हमें इंटरनेट चलाने के लिए एक नंबर dial करना पड़ता है। हमारी request server पर जाती थी तब वह हमें इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कराता था और इसमें हमें 24 hour internet की सुविधा नहीं प्रोवाइड होती थी। यह बहुत ही पुरानी टेक्नोलॉजी पर आधारित है।

Leased line :-

Leased line में नंबर डायल करने की जरूरत नहीं है। इसमें दो लाइन provide होती है। टेलीफोन लाइन और कंप्यूटर नेटवर्क लाइन इसमें हमें 24 Hour इंटरनेट की सुविधा Provide की जाती है। यह Dial-up के बाद आया था |

ISDN:-

ISDN को हम Intregrated service of digital network के नाम से भी जानते है। ये कुछ खास लोगों के लिए होता है जिन्हें ज्यादा Net और Speed की जरूरत होती है। जैसे कि -company, office etc. यह 10 साल से use होने वाले Technology है।

VSAT:-

VSAT को हम very small aperture terminal भी कहती है। यह एक नई टेक्नोलॉजी है। इसमें इंटरनेट चलाने के लिए Antenna या छतरी लगाई जाती है।

Broad band connection:-

Broad band connection इसकी स्पीड बहुत फास्ट होती है लगभग 2 mbps इसका connection हमें टेलीफोन लाइन द्वारा लेना पड़ता ही है एक न्यू टेक्नोलॉजी पर आधारित है।

DSLC:-

DSLC (Digital subscriber line connection) यह एक नई टेक्नोलॉजी है। इसमें इंटरनेट चलाने के लिए टेलीफोन लाइन का यूज करना पड़ता है। इसमें Net की Speed बहुत अच्छी हो जाती है। इसमें वीडियो ऑडियो और भी क्लियर हो जाती है। इसमें नई नई टेक्नोलॉजी का यूज किया गया है।

Cable Modem:-

Cable modem service इसमें T.V cable के द्वारा internet service provide कराया जाता है। इसमें केवल टीवी कंपनी सेवा प्रदान करती है। जैसे कि- Dish T.V, Airtal etc.

Wireless connection of internet:-

wireless connection of internet जो बिना तार यहां बिना Antenna के इंटरनेट कनेक्शन  देता है उसे वायरलेस कनेक्शन कहा जाता है यह आज के जमाने की टेक्नोलॉजी है। इसकी स्पीड बहुत ही फास्ट होती है। यह फाइबर ऑप्टिकल केबल के द्वारा इंटरनेट सेवा प्रदान की जाती है।

Satellite service:-

Satellite service दूर या जहां किसी भी प्रकार का Signal का पहुंचना कठिन है। उस टाइम हम Satellite की help से इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कर सकते हैं। यह दुनिया के हर कोने में किसी भी जटिल से जटिल जगह पर signal पहुंचाकर हमें इंटरनेट की सुविधा प्रदान करता है।