Graphic file ke extension in photoshop

Graphic file ke extension in photoshop:-Hello friends yourstudynotes.com मापका स्वागत है आज हम आपको बताने जा रहे है Extension के बारे में तो चलिए शुरु करते है|

Extension

Graphic file ke extension in photoshop
Graphic file ke extension in photoshop

Friends अगर आप एक कंप्यूटर user हैं तो आपको फाइल एक्सटेंड के बारे में पता होना चाहिए। अगर जिन लोगों को extension के बारे में पता नहीं है तो घबराने की कोई बात नहीं है। आज हम इस पोस्ट के द्वारा आपको यही समझाने की कोशिश करेंगे।
Friends जब भी हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी प्रकार के सॉफ्टवेयर की फाइल को Create करते हैं तो उस File name के बाद Dot(.) लगाकर जो लिखा रहता है उसे ही Extension कहा जाता है। अगर हम सीधे शब्दों में कहें तो यह किसी भी Software की File का Surname होता है जो हमें यह बताता है कि File किस सॉफ्टवेयर की है| File extension किसी भी सॉफ्टवेयर की पहचान होती है जिसे user आसानी से पहचान लेता है कि यह File किस सॉफ्टवेयर की है|File extension का use operating system के द्वारा फाइल को पहचानने के लिए किया जाता है।

Types of graphics file extension:-

वैसे तो Fraphics file के कई सारे Extension होते हैं। लेकिन इनमें से कुछ Important extension ये है।

  1. .BMP:-

को हम Bitmap भी कहते हैं। यह एक window आधारित Format है। इसीलिए इसे Window Bitmap भी कहा जाता है। इस Format की File में Compression का use नहीं किया जाता इन फाइल का Resolution कम होता है। इसी के कारण इन File की Picture Quality अच्छी नहीं होती Bitmap 24-bit Color में Black तथा White में किसी भी Color Deph में एक Single raster image को Support करता है।

2. .JPG:-

JPG को हम Joint Photographic group कहते हैं। यह एक विशेष प्रकार का Image format है जो 24bit Color Deph का use करता है। यह Raster image को बनाता है। इस Format की Image का Resolution अधिक होता है इसीलिए इसकी Picture quality बहुत अच्छी होती है। यह एक Plate form Depend Format होता है।

3.  .PNG:-

PNG को Portable network graphics एवं TTF File 1bit में Format को प्रदर्शित करती है। यह Format की फाइल mac and PC दोनों को Support करती है। इस Format की File को Store करने के लिए Memory में ज्यादा Space होना आवश्यक है।

 4. .DIB:-

DIB को हम Device Independent Bitmap भी कहते हैं यह भी एक प्रकार की Bitmap फाइल होती है जो Window standard के लिए उपयोग की जाती है।

5. .EPS:-

.EPS को हम “एन्कैप्सुलेट पोस्ट स्क्रिप्ट” कहते हैं यह एक Vector File को Support करती है। यह Format Macintosh operating system के द्वारा support किया जाता है। Macintosh में ये File PICT & TIFF Graphics का भी उपयोग करती है।

6. .GLF:-

GLF यह एक विशेष प्रकार का File format होता है जिसे Computer server पर उपयोग किया जाता है। इसका Bitmap Format 4-bit और 8-bit जैसे Resolution का उपयोग करती है। इस Format में 16 color का उपयोग किया जाता है। इन फाइल का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह Transparency concept का उपयोग करती है।

7. .WPG:-

WPG File format का प्रयोग Word perfect द्वारा किया जाता है। सबसे पहले इसका प्रयोग word perfect 5.0 के साथ किया गया था। इस Format की File Bitmap लाइन आर्ट और वेक्टर ग्राफिक्स को धारण कर सकती है। जब Word perfect के अलावा किसी अन्य एप्लीकेशन का प्रयोग करके किसी WPG File को देखा जाता है तो Bitmap और Vector एलिमेंट दोनों को धारण करती है तो इसका Vector element निरस्त कर दिया जाता है।