Google drive kya hai? iska kya use hai :- हेलो फ्रेंड्स yourstudynotes.com में आप सभी का स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि गूगल ड्राइव क्या है और यह कैसे काम करता है? गूगल ड्राइव का यूज बहुत से लोग करते होंगे जो नहीं करते हुए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और जानें कि हम गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे और किस प्रकार से कर सकते हैं तो चलिए स्टार्ट करते हैं।

Google drive kya hai? iska kya use hai

What is Googhle Drive ? (Google drive क्या है ?)

गूगल ड्राइव गूगल के द्वारा दी गई एक वेबसाइट है गूगल ड्राइव गूगल द्वारा बनाई गई एक फाइल भंडारण और  वर्णनात्मक सेवा है ।यह हमारी इम्पोर्टेन्ट  फाइल को ऑनलाइन सेव रखने का  काम करता है। इसमें  आप किसी भी प्रकार की फाइल डॉक्यूमेंट ऑडियो वीडियो फोटो पिक्चर मूवी आदि को अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई पैसे नहीं देने पड़ते इसमें किसी भी फाइल को अपलोड करने के लिए इंटरनेट का प्रयोग किया जाता है।

गूगल ड्राइव एक तरह से ऑनलाइन फाइल स्टोर करने की वेबसाइट है गूगल ड्राइव पर आप 15gb तक डाटा को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं जो कि आपको फ्री स्पेस दिया जाता है। अगर आपके लिए 15gb स्पेस कम पड़ता है तो आप स्पेस खरीद भी सकते हैं।

Google Drive को उपयोग करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आप गूगल ड्राइव के अकाउंट में जीमेल अकाउंट से लॉगिन करें
  2. उसके बाद आपको राइट साइड में गूगल ऐप का आइकन दिया होगा उस पर क्लिक करें
  3. आपके सामने कुछ ऑप्शन सामने आ जाएंगे जिसमें आप गूगल ड्राइव पर क्लिक करें और ओपन कर लेoption
  4. ओपन करने के बाद लेफ्ट साइड में रेड कलर का न्यू बटन दिया होगा उस पर क्लिक करें।
  5. न्यू पैर क्लिक करने के बाद आपको कुछ और आप्शन दिखाई देगे – जैसे folder, file/folder upload, google docs/ sheet/ sliders
  6. Folder का यूज गूगल ड्राइव में न्यू फोल्डर बनाने के लिए किया जाता है ,
  7. File / folder :- अगर आपको कोई फाइल अपलोड करनी है तो आप फाइल आप्शन पैर क्लिक करे और अगर पूरा फोल्डर अपलोड करना है तो आप फोल्डर पर क्लिक करके फोल्डर अपलोड कर सकते है .

आशा करते है आपको इस पोस्ट तो थोड़ी बहुत जानकारी मिली होगी इससे रिलेटेड और पोस्ट की जानकारी के लिए निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है