Google Doc kya hai ? Iska kya use hai :-Hello friend yourstudynotes.com में आप अभी का स्वागत है अज की इ पोस्ट हम आपको बताने जा रहे है की Google Doc kya hai ? Iska kya use hai. आप सभी ने इसका नाम तो सुना ही होगा l क्योकि यह एक गूगल का ही पार्ट है l जिसकी सर्विस हमको गूगल के द्वारा मिलती है l तो चलिए स्टार्ट करते है l

Google Doc kya hai ? Iska kya use hai.

Google Doc kya hai ? Iska kya use hai.

 

What is Google Doc (Google doc क्या है ?)

Google Doc गूगल के द्वारा दिया गया या बनाया गया एक सॉफ्टवेयर(mobile के लिए software hai और PC के लिए हम वेबसाइट का उसे करते है ) है  जिसका यूज हम डॉक्यूमेंट बनाने में करते हैं। गूगल डॉक में एक ऐसा पावरफुल टूर है। जिसकी मदद से आप अपनी फाइल  या फिर कोई डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन सेव कर सकते हैं। बल्कि उन्हें आप किसी भी दोस्त के साथ शेयर कर सकते हैं तो Google Doc में आप अपने डॉक्यूमेंट या फाइल जो भी हो आप उसे कहीं भी एडिट कर सकते हैं।

जैसे ही आप एडिट करते हैं और वही फाइल आपके किसी दोस्त के पास भी है तो वे उनके लिए भी अपडेट हो जाएगी। इसके साथ-साथ आप इसमें एक्सेल( Excel ), वर्ड (Word), पावर पॉइंट (Power point), ओपन ऑफिस फाइल  (Open office file ), एचटीएमएल(HTML) और  टेक्स्ट(text) आदि भी रख सकते हैं। इसके साथ ही हम जो फाइल को अपनी सेव करते हैं उसे हम किसी भी टाइम देख सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं और अपने यूज में ले सकते।

गूगल डॉग में आप अपने दोस्त के साथ शेयर कर के उसे एडिट कर सकते हैं और आप देख भी सकते हैं कि आपका दोस्त क्या एडिट कर रहा है। अगर आपकी गेर हजारी में किसी ने एडिट किया  तो आप यह भी देख सकते हैं कि आपका दोस्त ने कब एडिट किया और क्यों डिलीट कियाl

Google Doc को उपयोग करने की प्रक्रिया 
  1. Google Doc के लिए आपको gmail account की आवशयकता पड़ती है . अगर आपके पा Google  अकाउंट है तो आप लॉग इन कर सकते है , और यदि नही है तो आप अपना अकाउंट बना भी सकते है .
  2. उसके बाद अपने ब्राउज़र में जाकर Google app  आइकॉन पैर क्लिक कर जो की राईट साइड में दिया रहता है .
  3. आपके सामने कुछ option शो होगे icon के रूप में उसमे से Google Doc आइकॉन पैर क्लिक करे
  4. उसके बाद आप उसमें किसी भी प्रकार का डॉक्यूमेंट create कर सकते हैं या फिर कोई कॉपी पेस्ट करके भी क्रिएट कर सकते हैं।
  5. जब आप डॉक्यूमेंट पर काम करना शुरू करते हैं तो वर्ड डॉक्यूमेंट की तरफ एक एडिटिंग टूल बार ओपन हो जाता है। जिससे आप किसी भी तरह की Editing , फॉर्मेटिंग, प्रिंटिंग, शेयरिंग,आदि कर सकते हैं। चाहे तो आप डॉक्यूमेंट को rename  भी कर सकते हैं।
  6. इसकी खास बात और है कि अगर आप google doc  में जल्दी से कोई प्रोफेशनल डॉक्यूमेंट बनाना चाहते हैं तो आप search templete के द्वारा बनाए templete  का इस्तेमाल करके मनपसंद डोकोमेंट को बना सकते हैं।