Color models kya hai in Photoshop

Color models kya hai in photoshop:-Hello friends yourstudynotes.com में आपका स्वागत है आज हम आपको बताने जा रहे है Color models के बारे में तो चलिए शुरु करते है |

color models kya hai in photoshop
color models kya hai in photoshop

Color Models:-

दोस्तों आप लोग कभी ना कभी Photoshop वाले के यहां तो जरूर गए ही होंगे और आप लोगों ने उसे यह कहते हुए तो जरूर सुना ही होगा की Image किस Color mode की होनी चाहिए? अगर आप लोगों को इस बारे में नहीं पता है तो घबराने की कोई बात नहीं है। आज इस पोस्ट में आपको यह बताने की हम पूरी कोशिश करेंगे।

Friends Color models Photoshop का बहुत ही Important Part है बिना Color models के हम किसी भी प्रकार की Image तैयार नहीं कर सकते हैं। Color models को Colors space के नाम से भी जाना जाता है। Color models Primary color  के एक छोटे से Set में से Color की एक पूरी range तैयार करने का एक Sequntial system होता है। color models दो तरह के होते हैं। Additive color models and Subtraction कलर मॉडल्स  Additive color models light का प्रयोग color को Display करने के लिए करते हैं और Subtraction कलर मॉडल्स से प्रिंटिंग करने के लिए करते हैं Color models वास्तव में यह सुनिश्चित करता है कि फोटोशॉप इमेज को किस तरह से प्रोसेस करेगा प्रत्येक कलर मॉडल्स में अलग-अलग कलर चैनल कॉन्फ़िगरेशन होते हैं। हम अलग-अलग कार्य के लिए अलग तरह के कलर मॉडल्स का प्रयोग करते हैं।

Types of color models:-

Color mode कई प्रकार के होते है लेकिन कुछ important color mode ये है |

Bitmap mode:-

Bit map color model इस color mode में बनी Image में केवल दो रंग ही प्रयोग होते हैं। Black & white होते है। यह दोनों कलर अपनी Solid अवस्था में प्रयोग होते हैं। यदि कोई image में Dark(गहरा) रंग है तो Bitmap color mode में100%  काला रंग ही होगा और यदि कोई हल्का रंग है तो Bitmap map color mode में 100%  सफेद रंग ही होगा तो खाने का अर्थ यह है कि ये Black & white color में काम करता है | इसका अर्थ है कि वहां पर सभी रंग पूरी तरह से गायब हो जाते हैं।

Grayscale Mode:-

Grayscale color mode इस mode में भी दो Color का use किया जाता है Black & White लेकिन इस Mode में यह दोनों रंग अपनी Solid अवस्था में ना होकर काले और सफेद रंग के बीच के 256 Shadow में होते हैं।

CMYK Color mode:-

CMYK Color mode यानीकि Cyan, Magenta, Yellow and Black Color होते हैं। इनमें यह चार color होते इस color mode में बनी image में भी लाखों रंग का प्रयोग हो सकता है। लेकिन यह सभी रंग मूल रूप से चार color से ही मिलकर बनते हैं। इस color mode का प्रयोग ज्यादातर Offset printing के लिए किया जाता है।

RGB Color Mode:-

RGB Color mode यानिकी Red, Green, Blue इस Color mode में बनी image में लाखो Color का प्रयोग हो सकता है लेकिन ये लाखो रंग मूल रूप से ये तीन रंग पर निर्भर रहते है ये Color mode अभी तक का सबसे अच्छा Color mode है |हमे Moniter पर जितने भी रंग दिखाई देते है |वह इस तीन रंगों का मिश्रण है | इस mode में सभी high quality कि image को इस्तेमाल किया जाता है |

L*a*b color mode:-

L*a*b color mode सन 1931 में Commission international d’Eclairage द्वारा Color measurement के लिए international standard के रूप में प्रस्तावित color mode पर आधारित है | सन 1976 में इस mode को Refine किया गया और इसको CIE L*a*b नाम दिया गया इस Color mode में तीन Components होते है |L (Luminance) B(Brightness) (Photoshop) में इसका मान 0 से 100 के बीच निर्धारित किया जा सकता है |