Compact disk(CD) kya hai in hindi

Compact disk(CD) kya hai in hindi :-Hello friends yourestudynotes.comमें आपका स्वागत है आज हम आपको बताने जा रहे है CD के बारे में तो चलिए शुरु करते है

Compact Disk

CD दोस्तों आज की इस डिजिटल दुनिया में आप लोगों ने CD के बारे में तो जरूर सुना ही होगा और यूज भी किया होगा क्योंकि आज से कुछ समय पहले चाहे किसी भी प्रकार का डाटा हो या फिर कोई सॉन्ग या मूवी ही हो इन सभी चीजों को स्टोर करने के लिए सीडी का ही प्रयोग किया जाता था। लेकिन जो लोग सीडी के बारे में नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है। आज की इस पोस्ट में हम आपको सीडी के बारे में बताने जा रहे हैं कि CD क्या है और कैसे काम करती है तो बनी रही है हमारी इस वेबसाइट पर।

Friends CD को हम Compact disk भी कहते हैं। यह एक सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस है यह डाटा को digital form में स्टोर करती है। यह एक Flat, rounded optical disk है। इस disk में Read & write head की जगह Laser light का use किया जाता है। Data को Read करने के लिए यह Laser light Red color की होती है। CD को use करने के लिए हमें CD Driver की जरूरत होती है। CD की दो सतह होती है जिसमें एक सतह पर लेजर बीम का इस्तेमाल करके डाटा को Read & Write किया जाता है और दूसरी सतह पर CD का Lable होता है जो हमें यह बताता है कि CD में क्या Store है | इसकी Storage Capacity Magnetic Disk से काफी अच्छी होती है। इसकी Storage Capacity 700mb तक होती है।

 CD का इस्तेमाल क्यों किया जाता है:-

CD का इस्तेमाल किसी भी प्रकार के Data को Store करने के लिए किया जाता है। इसका use हम किसी भी Data को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में Transfer करने के लिए यह करते हैं। इसमें हम किसी भी प्रकार का सॉफ्टवेयर भी install कर के रख सकते हैं और समय आने पर अपने कंप्यूटर में इसे install कर सकते हैं।

Full Form of CD:-

CD का Full Form Compact Disk है |

History Of CD:-

CD को James Russell ने सबसे पहले CD का आविष्कार किया था। इसे सबसे पहले Germany में Philips की कंपनी ने 1982 में बनाया था तथा इसके बाद इसे sony Company लेकर आई।

Types Of CD:-

CD को मुख्य तीन भागो में बाँटा है |

  • CD-R(Compact disk – Read)
  • CD-WORM(Compact disk- Write once read many)
  • CD-RW(Compact disk- Read write)

Also Read :-