Bar code reader kya hai in hindi

Bar code reader kya hai in hindi:-Hello friends yourstudynotes.com में आज एक बार फिर आप सभी का स्वागत है आज हम आपको ताने जा रहे है bar code reader के बारे में तो चलिए शुरु करते है |

Bar code reader kya hai in hindi
Bar code reader kya hai in hind

Bar code reader

 

friends वैसे तो आप लोगों ने Bar code के बारे में काफी सुना होगा और देखा होगा लेकिन जो लोग bar code reader के बारे में अगर नहीं जानते हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है। आज हम इस पोस्ट के द्वारा यह समझाने की पूरी कोशिश करेंगे कि बारकोड रीडर क्या होता है?

Friends अगर आप किसी मॉल यहां सुपरमार्केट या किसी स्टोर में सामान खरीदने गए होंगे तो आपने देखा होगा कि जब हम अपना सामान लेकर काउंटर पर pay या भुगतान के लिए जाते हैं तो वहां बैठा कंप्यूटर ऑपरेटर हमारे सामान को उठाकर एक मशीन के ऊपर रखकर हमें देता है। लेकिन वास्तव में उसके हाथ में जो मशीन होती है उसे ही बार कोड रीडर कहा जाता है।

Bar code reader एक इनपुट डिवाइस है जो कि किसी भी सामान पर लगे bar code को read करने का काम करती है। इस कोड में किसी भी वस्तु के बारे में सारी जानकारी होती है। जैसे कि- उसकी कीमत, Expire date, manufacturing date, product No. etc bar code कुछ अलग-अलग मोटी छोटी पतली विभिन्न लाइन होती है |जो कि सामान की कोड संख्या अथवा उसकी कीमत को बताती हैं। जिस कोडिंग पद्धति का प्रयोग bar code में किया जाता है। उसे Universal product code यानीकि UPC कहा जाता है।

How to works Bar Code Reader:-

जब किसी Product को bar code reader के ऊपर रखा जाता है तो उसमें लगा scanner product पर लगे bar code को scan करता है |फिर उस कोड को कंप्यूटर में इनपुट कराता है जब जाकर हमें उस Product की सारी जानकारी मिलती है।

History of bar code reader:-

IBM के एक कर्मचारी George J Laurer 1971 को Rectangular Bar code को बनाया था 1974 में इसे सुपर मार्केट में सबसे पहले Chewing Gum के पैकेट को bar code System के साथ scan किया गया था |और इसे यादगार के तौर पर इस पैकेट को National Museum of America में रखा गया है।

Types Of bar code reader:-

bar code reader दो आकारों में होते है छोटे आकार को handy scanner कहते है जिसे उठाकर operator सामान पर लगे bar code पर रखकर Scanner के उपर लगे बटन को दबाता है जिससे bar code के रूप में Store Computer कि memory में Store हो जाती है | दूसरा bar code reader आकार में बड़ा होता है जो कि अपने स्थान पर स्थाई रूप से लगा होता है यहाँसामान को bar code reader के सामने से गुजरना पड़ता है जिससे वह bar code को पढ़कर उसकी सूचना को Computer को memory में Store कर देता है