Artificial Intelligency kya hai in hindi

Artificial Intelligency kya hai in hindi :- Hello friend  yourstudynotes.com में आप सब का स्वागत है आज की इस पोस्ट हम आपको बताने जा रहे है की Artificial Intelligency kya hai  है और इससे आप क्या समझते है Artificial Intelligency (AI) के बारे में सबने सुना ही होगा और बहुत से लोग जानते भी होगे और जो नही जानते है बो हमारी इस पोस्ट को पढ़ के जान लेगे | तो चलिए स्टार्ट करते है l 

 

What is Artificial Intelligency? (Artificial intelligency क्या है )

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विभाग अप्राकृतिक या कृत्रिम बुद्धिमता है जो कि कंप्यूटर विज्ञान का एक अद्भुत अविष्कार है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर विज्ञान की वह शाखा है जिसमें मानवीय बुद्धिमता और भावनाओं को stimulate किया जाता है। कंप्यूटर प्रणाली में ऐसे सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को प्रयुक्त किया जाता है जिनसे इसमें सीखने देखने और स्वीकार करने का गुण आ जाता है।

Artificial Intelligence का प्रयोग निम्नलिखित उपकरणों में होता है 

  1. Microwave oven, Air conditioner , Healthcare और bodycare से संबंधित आधुनिक उपकरण.

  2. कार , मेट्रो , ट्रेन और वायुयान 

  3. PC और super computer

  4. Robot आदि 

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस विज्ञान की वह ब्रांच है जिसकी हेल्प से ऐसी मशीन को तैयार किया जाता है जो विभिन्न जटिल समस्याओं में समाधान मनुष्य के समान सोच समझकर संपन्न कर सकती है। इसके लिए मनुष्य द्वारा सुझाए गए समाधान ओं को मशीन की मेमोरी में इंस्टॉल कर दिया जाता है।

मनुष्य ज्ञान अनुभव को कंप्यूटर मशीन की भाषा में एल्गोरिथ्म के रूप में store किया जाता है तथा आवश्यकता अनुसार उनको प्रयोग किया जाता है। आजकल टेक्निक का उपयोग हर क्षेत्र में और प्रत्येक व्यक्ति कर रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नहीं बल्कि यह मानवीय ज्ञान और बुद्धिमानी का एक अनुप्रयोग है इसलिए इसको कंप्यूटर एजेंसी के नाम से भी जाना जाता है।